प्रधानमन्त्री आवास योजना विवरण

प्रधानमन्त्री आवास योजना

एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० अति उच्चस्तरीय एवं पूर्ण विकसित सुविधाओं से युक्त एक नई प्रस्तावित सिटी के भीतर “प्रश्रय” तथा “निलय” नामक दो टावरों में समाज के निम्न आय वर्ग को अति उचित मूल्य पर फ्लैट्स उपलब्ध कराने हेतु प्रयत्नशील है. इस विवरण पुस्तिका के माध्यम से लखनऊ, उन्नाव, कानपुर व उत्तर प्रदेश के अन्य नगरों में निवास कर रही सीमित आय वर्ग की जनता जनार्दन की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए उपरोक्त उद्देश्य की पूर्ति हेतु इन दो टावरों में बनाए जाने वाले आवासीय फ्लैटों का पंजीकरण प्रारंभ किया जा रहा है उपरोक्त दोनों टावर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रस्तावित है और इन दोनों टावरो में फ्लैट खरीदने के इच्छुक आवेदकों को उन समस्त शर्तों, नियम और कानूनों का पालन करना होगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा सम्प्रति एवं समय-2 पर निर्धारित होंगे. कम्पनी द्वारा टाउनशिप से लखनऊ और कानपुर जाने के लिए और वहां से आने के लिए निश्चित अंतर पर नियमित बस सेवा प्रदान की जाएगी. इस योजना का स्थान लखनऊ – कानपुर रोड पर स्थित नवाबगंज पंछी विहार के निकट का एक भूखंड है जिसके अंतर्गत दो प्रकार के क्षेत्रफल, आकार और मूल्य के फ्लैट तैयार किये जाएंगे:

योजना स्थान, फ्लैट आकार एवं मूल्य:-

  1. टावरप्रश्रय – 325 वर्ग फीट - (सुपर एरिया) 5,51,000/- मात्र + रजिस्ट्री शुल्क अतिरिक्त
  2. टावर निलय – 465 वर्ग फीट - (सुपर एरिया) 6,51,000/- मात्र + रजिस्ट्री शुल्क अतिरिक्त
टावरप्रश्रय टावर निलय
Map Key Plan

आवेदन प्रक्रिया:-

  1. योजना का पंजीकरण फार्म एवं विवरण पुस्तिका को एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० द्वारा निर्दिष्ट बैंक /जनसंपर्क कार्यालय/अधिकृत प्रतिनिधि/विक्रेता से प्राप्त किया जा सकता है या कम्पनी की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है.
  2. पुस्तिका के साथ दिए गए आवेदन फार्म को (फार्म में दिए गए समस्त कालमों में माँगी गयी सूचनाओं और लिखे हुए गए आवश्यक निर्देशानुसार अभिलेख संलग्न करके) पंजीकरण धनराशि के चेक या बैंक ड्राफ्ट के साथ निर्दिष्ट बैंक में या कम्पनी के कार्यालय अथवा कम्पनी द्वारा अधिकृत प्रतिनिधि/विक्रेता के पास जमा कराया जा सकता है. इसके अतिरिक्त यदि कोई आवेदक ऑनलाइन फार्म भरता है तो ऐसी दशा में वह डेबिट/क्रेडिट कार्ड से अथवा एन ई ऍफ़ टी/आर टी जी एस के द्वारा भी भुगतान कर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकता है.
  3. निर्धारित अंतिम तिथि के उपरांत प्राप्त आवेदन स्वतः निरस्त माने जाएंगे
  4. पंजीकरण/आवेदन फार्म सही व पूर्ण भरा होना चाहिए. अधूरे आवेदन पत्र अथवा निर्धारित अभिलेख या चेक या बैंक ड्राफ्ट संग्लग्न न होने पर आवेदन अपने आप निरस्त माने जाएंगे.
  5. एक व्यक्ति एक ही आवेदन कर सकता है. एक ही व्यक्ति के नाम से अनेक आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

अन्य व्यय:-

  1. 1-सभी आवंटियों से निवेदन है कि आवंटियों को कब्ज़ा देने के बाद दोनों टावरों के रखरखाव के लिए एक सोसाइटी बनाई जाएगी जिसके सदस्य इन टावरों में रहने वाले सभी लोग होंगे. इन्ही सदस्यों में से ही इस सोसाइटी के पदाधिकारी चुने जाएंगे एवं सभी सदस्यों को इन टावरों के रखरखाव के लिए एक निश्चित धनराशि जो कि इस सोसाइटी के द्वारा समय समय पर निर्धारित रखरखाव शुल्क के रूप में तय की जाएगी, सोसाइटी को जमा करनी होगी तथा जिसका उपयोग सोसाइटी भवन के रखरखाव के लिए एवं सदस्यों के कल्याण के लिए करेगी.
  2. सभी आवंटियों से निवेदन है फ्लैट की रजिस्ट्री के समय फ्लैट की कीमत पर लगने वाला सेवा कर आवंटी द्वारा देय होगा तथा कब्ज़ा लेने के पश्चात् नगर निगम अथवा अन्य किसी भी सरकारी विभाग/केंद्र सरकार/राज्य सरकार द्वारा लगाए गए समस्त कर इत्यादि आवंटी द्वारा ही देय होंगे.
  3. सभी आवंटियों से निवेदन है कि फ्लैट के विक्रय मूल्य का 10% विकास शुल्क के रूप में आवंटी द्वारा कम्पनी को देय होगा.

पात्रता:-

  1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए एवं आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  2. आवेदक या उसके परिवार का तात्पर्य पति पत्नी व अवयस्क/वयस्क/अविवाहित संतानों से है.

पंजीकरण धनराशि:-

  1. इस योजना के अंतर्गत फ़्लैट क्रय करने हेतु पंजीकरण धनराशि मात्र 11,000/- रूपए है और आवेदकों से निवेदन है कि पंजीकरण कराते समय पंजीकरण धनराशि को आवेदन पत्र के साथ चेक/बैंक ड्राफ्ट/एन ई ऍफ़ टी/आर टी जी एस के माध्यम से ही एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में भुगतान करें.
  2. ऑनलाइन आवेदक डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी पंजीकरण धनराशि का भुगतान कर सकते हैं.
  3. पंजीकरण धनराशि का भुगतान किसी भी स्थिति में नगद स्वीकार्य नहीं होगा.

आवंटन एवं लकी ड्रा प्रक्रिया:-

  1. फ्लैटों का आवंटन अंतिम तिथि तक प्राप्त सभी पंजीकृत आवेदनों को शामिल करते हुए निर्दिष्ट स्थान एवं तिथि पर समस्त आवेदकों के सम्मुख एक सार्वजनिक रूप से दृष्टिगत स्पष्ट प्रणाली का पालन करते हुए मानवीय विधि से निकाले जाने वाले लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा.
  2. आवंटन हेतु लकी ड्रा की आखिरी तिथि 5 मई 2017 है
  3. सफल आवेदकों की सूचि एस्ट्रलसिलवासा की वेबसाइट तथा नोटिस बोर्ड पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगी.

भुगतान प्रक्रिया:-

  1. दोनों टावरों के आवंटियों को कुल आवंटित फ़्लैट के कुल मूल्य का 25% भुगतान ( पंजीकरण धनराशि को समायोजन करने के उपरांत) आवंटन पत्र निर्गत होने के दिनांक से 30 दिन के अंदर चेक या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करना होगा. नगद भुगतान किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  2. इसके उपरांत शेष धनराशि आवंटी बैंक से गृह ऋण के रूप में लेकर भुगतान कर सकता है. यदि आवंटी गृह ऋण लेने का इच्छुक नहीं है तो उस दशा में शेष धनराशि उसे 6 महीने के अंदर एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० द्वारा निर्दिष्ट बैंक में या कम्पनी के कार्यालय अथवा कम्पनी द्वारा अधिकृत प्रतिनिधि/विक्रेता के पास बैंक ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से जमा करनी होगी. ऐसा ना करने पर आवंटन अपने आप निरस्त माना जाएगा.

निरस्तीकरण एवं रिफंड प्रक्रिया:-

  1. लकी ड्रा के पश्चात भी यदि आवेदक विवरण पुस्तिका में दी गई शर्तों, प्रधानमंत्री आवास योजना की सरकारी नियमावली अथवा आवंटन पत्र में उल्लेखित शर्तों को पूरा नहीं करता है तो फ्लैट् का आवंटन निरस्त कर दिया जायेगा. ऐसी स्थिति में यदि आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना को छोड़कर टाउनशिप के किसी अन्य टावर में अपनी पंजीकरण धनराशि स्थानांतरित करना चाहता है तो उस टावर में फ्लैट उपलब्ध होने पर ऐसा करना संभव होगा और यदि ऐसा संभव न हो सका तो आवेदक की धनराशि उसके खाते में बिना किसी ब्याज के स्वतः पहुँच जाएगी.
  2. यदि कोई आवेदक लकी ड्रा के पहले अपनी पंजीकरण धनराशि वापस लेना चाहता है तो उसके द्वारा पंजीकरण निरस्तीकरण के आवेदन के पश्चात् उसकी धनराशि बिना किसी कटौती या ब्याज के उसके खाते में भेज दी जाएगी.

रजिस्ट्री प्रक्रिया:-

  1. आवंटन के पश्चात निर्धारित मूल्य के स्टाम्प पेपर पर विधि सम्मत प्रक्रिया से रजिस्ट्री की जाएगी.
  2. रजिस्ट्री विलेख एवं स्टाम्प शुल्क से सम्बंधित सभी व्यय आवंटी द्वारा वहन किये जायेंगे.
  3. फ्लैट की रजिस्ट्री जिस अवंटी के पक्ष में की जाएगी उस आवंटी की पत्नी अथवा पति का नाम रजिस्ट्री में अनिवार्य रूप से डाला जाएगा (जब तक कि तलाक़ न हुआ हो)
  4. आवंटी को कब्ज़ा देने की प्रक्रिया रजिस्ट्री प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात् ही शुरू की जाएगी.

नियम एवं शर्तें:-

  1. विवरण पुस्तिका में दर्शाई गई योजना में फ्लैट के डिज़ाइन और आकार में मामूली परिवर्तन या परिवर्धन हो सकता है जो आवंटी को मान्य होगा.
  2. विवरण पुस्तिका में तथा इस योजना से सम्बंधित किसी भी विज्ञापन में प्रकाशित शर्तों में थोडा बहुत अंतर होने की दशा में एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० का निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा.
  3. फ्लैट के सम्बन्ध में नगर निगम अथवा अन्य किसी भी सरकारी विभाग द्वारा लगाए गए समस्त कर इत्यादि आवंटी द्वारा देय होंगे.
  4. इस पंजीकरण पुस्तिका में दी गयी नियमावली के अतिरिक्त यदि भारत सरकार/प्रदेश सरकार/उ०प्र० शासन/नगर निगम या एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० द्वारा यदि कोई नए निर्देश जारी किये जाते हैं तो वह इस नियमावली पर प्रभावी होंगे.
  5. आवेदक/आवंटी की यदि अनुबंध, रजिस्ट्री अथवा कब्ज़ा लेने से पूर्व मृत्यु हो जाती है तो ऐसी दशा में आवेदक/आवंटी द्वारा नामित व्यक्ति अथवा उसके उत्तराधिकारी (जैसा लागू व स्पष्ट हो )के पक्ष में फ्लैट का नामांतरण किया जा सकता है (जिसके लिए वांछित अभिलेख उपलब्ध कराने होंगे).
  6. विवरण पुस्तिका अथवा योजना संबंधी किसी भी जानकारी या अन्य विवरण के लिए कोई भी आवेदक एस्ट्रलसिलवासा टाउनशिप प्रा० लि० के जनसंपर्क अधिकारी से कार्यालय अवधि में संपर्क कर सकता है.
  7. किसी भी प्रकार के विवाद के निबटारे के लिए केवल लखनऊ न्यायालय ही मान्य होगा.

सुविधाएं:-

इस टाउनशिप में जो सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी उनका विवरण निम्नांकित है:

अस्पताल

अस्पताल

क्लब हाउस एवं कम्युनिटी हॉल

क्लब हाउस एवं कम्युनिटी हॉल

जॉगर्स पार्क

जॉगर्स पार्क

चिल्ड्रंस प्ले एरिया

चिल्ड्रंस प्ले एरिया

ग्रीनबेल्ट और पार्क

ग्रीनबेल्ट और पार्क

स्कूल

स्कूल

गेस्ट हाउस

गेस्ट हाउस

शॉपिंग कॉन्पलेक्स

शॉपिंग कॉन्पलेक्स

मल्टीप्लेक्स

मल्टीप्लेक्स

स्वीमिंगपूल एवं रिक्रिएशन एरिया

स्वीमिंगपूल एवं रिक्रिएशन एरिया

वाहन पार्किंग एरिया

वाहन पार्किंग एरिया

फ्री वाई-फाई जोन

फ्री वाई-फाई जोन

विशेष सुविधा:-

कंपनी टॉवर और टाउनशिप के निवासियों को नियमित बस सेवाएं प्रदान करेगी। निश्चित समय पर लखनऊ और कानपुर के लिए दो बसों के दो सेट होंगे।